एक्शन पंजाब ब्यूरों: मोदी सरकार की तरफ से जनधन योजना अगस्त 2014 में लोगों के हितों के लिए शुरू की गई थी। जिसका पहला पड़ाव 14 अगस्त को पूरा हुआ था। इस योजना के अंतर्गत 32.25 करोड़ बैंक खाते खोले गए। इस योजना के अंतर्गत खोले गए खातों के खाताधारकों के लिए प्रधानमंत्री नरिन्दर मोदी आज़ादी दिवस पर कई तोहफों का ऐलान कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार जनधन खातों पर मिलने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा की सीमा को दोगुना करने के साथ-साथ आकर्षक बीमा योजनाओं का भी ऐलान हो सकता है।

इस योजना के साथ जुड़े आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि सरकार की योजना बैंकिंग के साथ जुड़ने वाले वंचित लोगों को कोष उपलब्ध करवाना और वित्तीय समावेश अभ्यान को मज़बूती प्रदान देना है। PMJDY का अगला पड़ाव 15 अगस्त को ख़त्म होगा और इसके लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें उचित सुधार की ज़रूरत है।  ऐसे में प्रधानमंत्री इन सुधारों की घोषणा आज़ादी दिवस यानी कि 15 अगस्त के मौके पर कर सकते हैं।

ओवरड्राफ्ट सुविधा की राशि को दोगुना किया जाना सबसे अहम कदम होगा। इस सुविधा के अंतर्गत यदि आपके खाते में पैसे नहीं हैं, तो भी आप एक निश्चित राशि अर्ज़ी के अंतर्गत अपने खाते में मंगा सकते हो।

नहीं है तो खुलवा लो, नया खाता

सरकार ने साफ़ किया है कि जिन लोगों ने पहले ही खाते खोले हुए हैं, उनको इस योजना का फ़ायदा उठाने के लिए नया खाता खोलने की ज़रूरत नहीं है। उनके मौजूदा खाते पर रुपए कार्ड जारी किया गया है, ताकि वह दुर्घटना बीमा का लाभ ले सकें। बढ़ी हुई ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मौजूदा खाते पर ही मिलेगी।

इन सहूलतें का ऐलान संभव:

–ओवरड्राफ्ट सुविधा की राशि दोगुनी होगी।
–सरकार आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना का ऐलान कर सकती है।
–रुपए कारडधारकों के लिए मुफ़्त दुर्घटना बीमा राशि, एक लाख से बढ़ सकती है।
–अटल पेंशन योजना की अधिक सीमा भी दोगुनी की जा सकती है।

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा

जैसे कि हमने ओवरड्राफ्ट सुविधा के बारे में पढ़ा, यह सुविधा प्रत्येक परिवार में केवल एक खाते के लिए ही है। इसमें भी परिवार की महिला को पहल दी जाती है। जो खाते छह महीने से अधिक पुराने हैं और जिनका ट्रैक रिकार्ड बढ़िया है, उनको बैंक ऐमरजैंसी की हालत में जनधन खाते पर ओवरड्राफ्ट सुविधा देता है। यह राशि 24 घंटे के लिए ब्याज मुक्त होती है और इस पर कोई प्रोसेसिंग फिस भी नहीं लगती। जबकि 24 घंटों बाद राशि वापिस करने पर बैंक के नियमों के अनुसार ब्याज वसूला जा सकता है। कोई भी बैंक अधिक से अधिक 36 महीने के लिए ओवरड्राफ्ट लोन देता है।

मिल सकती है बड़ी राहत:

–ओवरड्राफ्ट सुविधा 10 हज़ार रुपए की जा सकती है।
–05 हज़ार रुपए तक है, वर्तमान में इन खातों पर ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा।
–पिछले चार वर्षों से ‘चले हैं देशभर में 32 करोड़ से अधिक खाते।
–अटल पेंशन योजना की राशि 5 हज़ार से बढ़ा कर 10 हज़ार रुपए की जा सकती है।

 

एक्शन पंजाब वेब न्यूज़ चेंनल को सब्स्क्राइब करने के लिए नीचे दिए लिंक पर कलीक करें 

http://www.youtube.com/subscription_center?add_user=actionpunjabnews

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here