राजपुरा 15 मई : पंजाब नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (पीएनआरसी) द्वारा आयोजित फाइनल परीक्षाओं में आर्यन्स इंस्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग, राजपुरा, नजदीक चण्डीगढ की जी.एन.एम. द्वितीय वर्ष की पूजा वर्मा (कालका), हरियाणा ने 71% अंक प्राप्त कर पहला स्थान हासिल किया।
जी.एन.एम. कोर्स में अन्य दो लडकियों रिया (राजपुरा), पंजाब ने 67.71% अंक प्राप्त कर द्वितीय स्थान, जबकि मनीषा (चण्डीगढ) ने 67.14% अंक प्राप्त कर तृतीय स्थान हासिल किया।
आर्यन्स ग्रुप के चेयरमैन, डॉ अंशु कटारिया ने विद्यार्थियों और फैकल्टी को निरंतर प्रयासों और कडी मेहनत के लिए बधाई दी। कटारिया ने कहा कि विद्यार्थियों के ज्ञान और कौशल को बढाने के लिए समय-समय पर रेगुलर अकादमिक, अतिरिक्त पाठ्यक्रम गतिविधियों जैसे कि वर्कशॉप, सेमिनार और नर्सिंग पर क्लीनिकल पोस्टिंग का भी आयोजन किया जाता है।
यह उल्लेखनीय है कि आर्यन्स इंस्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग, इण्डियन नर्सिंग काउंसिल (आई.एन.सी.), नई दिल्ली और पंजाब नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (पी.एन.आर.सी.), मोहाली से मान्यता प्राप्त जी.एन.एम. (3 वर्ष) और ए.एन.एम. (2 वर्ष) कोर्सिस चला रहा है। यह पाठ्यक्रम अलग-अलग व्यक्तियों के स्वास्थ्य देखभाल के अध्ययन पर आधारित है। विद्यार्थियों को उपकरणों की देखभाल करने, आप्रेशन थियेटर स्थापित करने, रोगी को समय पर दवाई देने और रिकॉर्ड के रख-रखाव आदि के बारे में प्रशिक्षित किया जाता है।
आर्यन्स इंस्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग में सत्र 2019-20 में जी.एन.एम. और ए.एन.एम. कोर्सिस के लिए दाखिले शुरू हो चुके है। नर्सिंग में आर्यन्स के पास जी.एन.एम. में 40 और ए.एन.एम. में 20 सीटें है।

हालिया शोध के अनुसार, पंजाब में नर्सिंग की कमी है क्योंकि जी.एन.एम. डिप्लोमा कोर्स करने के बाद वह विदेश जैसे कि केनेडा चली जाती है, जहां नौकरियों के प्रर्याप्त अवसर है और अच्छी सैलरी भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here