पिछले कुछ दिनों से दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मैसेज एप व्हाट्सएप पर मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप ने एक नया फीचर जारी किया है और इस नए फीचर से पता चलेगा कि सरकार और पुलिस आपके मैसेज पढ़ रही है या नहीं। मैसेज में कहा जा रहा है कि सरकार आपके सभी मैसेज पढ़ रही है। अब सवाल यह है कि क्या सरकार और पुलिस आपके मैसेज को वाकई पढ़ रही है? आइए जानते हैं।

मैसेज में क्या है

मैसेज में बताया गया है कि व्हाट्सएप मैसेज के आगे अगर एक टिक है तो मैसेज भेजा जा चुका है। दो टिक है तो मैसेज पहुंच गया है। दो ब्लू टिक के साथ सादा टिक है तो आपके मैसेज को सरकार ने पढ़ लिया है।
चार ब्लू टिक है तो सरकार ने आपका मैसेज पढ़ा है और आपके मैसेज में कोई दिक्कत नहीं है। दो ब्लू टिक के साथ एक लाल टिक है तो इसका मतलब यह है कि सरकार आपका मैसेज पढ़ लिया है लेकिन आपका मैसेज गलत है और जल्द ही आपको पुलिस गिरफ्तार करने वाली है।
व्हाट्सएप  पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज पर फैक्ट चेकर वेबसाइट बूम लाइव ने इसे फर्जी बताया है और वैसे भी अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता है कि इतने सारे ब्लू टिक या विकल्प नहीं मिलते हैं। तो अगर आपको भी ऐसे मिले हैं तो उसे डिलीट कर दीजिए और आगे फॉरवर्ड करने से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here