जींद रोहतक : हरियाणा सरकार राज्य के हर उस व्यक्ति को मकान उपलब्ध करवाने जा रही है जिसके पास अपना पक्का मकान नहीं है। एडीसी विक्रम ने सोमवार को बताया कि इस योजना के तहत कोई भी मकान विहिन व्यक्ति मकान के लिए आवेदन कर सकता है।

एडीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लोगों को पक्के मकान उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस योजना को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए हरियाणा सरकार ने इस योजना का और विस्तार किया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी (बीडीओ) कार्यालयों में एक-एक बॉक्स स्थापित करवा दिया गया है। इस बॉक्स में कोई भी मकान विहिन व्यक्ति या जिनका मकान कंडम हो चुका है वह आवेदन डाल सकता है। आवेदन पत्र बीडीओ के नाम लिखना होगा। प्रार्थना पत्र में प्रार्थी को परिवार के किसी भी सदस्य का मोबाइल नंबर अंकित करना होगा। आवेदन फार्म सरपंच, जिला परिषद सदस्य या पूर्व सरपंच से तसदीक होना चाहिए। एडीसी ने बताया कि इसके बाद समुचित कार्रवाई संबधित विभागों द्वारा पूरी कराई जाएगी।

हरियाणा में कल से लागू होगी आयुष्मान योजना
हरियाणा  में 15 अगस्त से प्रदेश के 22 जिला अस्पतालों, एक ईएसआई तथा एक मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट आधार पर आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत होगी। इसके तहत राज्य के 15.50 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक की मेडिकल सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोमवार को समीक्षा बैठक में अधिकारियों को तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरू में सरकारी अस्पतालों में दी जाएगी, जिसको बाद में सरकार के पैनल वाले निजी अस्पतालों में भी लागू किया जाएगा। इससे मरीजों को गंभीर बीमारियों का उपचार उत्कृष्ट अस्पतालों में करवाने की सुविधा होगी। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र प्राप्त होगा, जिसको अस्पतालों में दिखाकर सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में मरीजों की सुविधा के लिए आयुष्मान मित्रों को लगाया जाएगा, जिसके लिए 170 आयुष्मान मित्रों को चंडीगढ़ में प्रशिक्षित किया जा रहा है। ये अस्पतालों में आने वाले मरीजों को मार्गदर्शन करेंगे तथा उनके उपचार में सहयोग करेंगे।

400 वेलनेस सेंटर मंजूर
विज ने बताया कि इसके अलावा हरियाणा में 400 वेलनेस सेंटर बनाने की स्वीकृति दी गई है, जहां मरीजों के लिए उपयुक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक राज्य में 24 तथा इस वर्ष के अंत तक प्रदेश में 200 वेलनेस सेंटर खोलने का लक्ष्य रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here